UPPCL CONSUMER APP: राह हुई आसान: खुद कर सकेंगे मीटर रीडिंग व बिल जमा

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आज के समय में, डिजिटलीकरण मानव जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। हम अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसी क्रम में, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL)1 ने भी अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए एक मोबाईल आधारित नया उपभोक्ता ऐप “UPPCL Consumer App” लॉन्च किया है। यह ऐप उपभोक्ताओं को अपने बिजली कनेक्शन का प्रबंधन करने और बिजली की खपत को ट्रैक करने में आसान और पारदर्शी तरीका प्रदान करता है। UPPCL का नया उपभोक्ता ऐप डिजिटल इंडिया के विजन को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह ऐप उपभोक्ताओं को सरकारी सेवाओं का उपयोग करने में आसान और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम UPPCL के नए उपभोक्ता ऐप की विशेषताओं, लाभों और उपयोग के तरीके के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Table of Contents

UPPCL CONSUMER APP क्या है?

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) का नया उपभोक्ता ऐप UPPCL CONSUMER APP उपभोक्ताओं को उनकी बिजली जरूरतों को पूरा करने में आसान, पारदर्शी और सुगम तरीका प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह ऐप उपभोक्ताओं को अपने बिजली बिल को ऑनलाइन देखने और भुगतान करने, अपनी बिजली की खपत को ट्रैक करने, शिकायतें दर्ज करने और उनकी स्थिति को ट्रैक करने, नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने, बिजली कनेक्शन की स्थिति को ट्रैक करने और बिजली कनेक्शन को स्थानांतरित करने या समाप्त करने के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है।

UPPCL CONSUMER APP का संक्षिप्त विवरण (Highlights)

ऐप का नामUPPCL CONSUMER APP
जारी कर्ता विभाग उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड
विस्तार क्षेत्रसमस्त उत्तर प्रदेश
उद्देश्यउपभोक्ताओं को अपनी बिजली जरूरतों को पूरा करने में आसानी और सुविधा प्रदान करना।
लाभार्थी उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के सभी उपभोक्ता
लाभउपभोक्ताओं को एकीकृत सुविधा उपलब्ध कराना।
ऐप डाउनलोड लिंकगूगल प्ले स्टोर (Google Play Store)
टोल फ्री नम्बर18001805025 and 1912

UPPCL के नए उपभोक्ता ऐप का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) का नया उपभोक्ता ऐप UPPCL CONSUMER APP निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है |

  • उपभोक्ताओं को अपनी बिजली जरूरतों को पूरा करने में आसानी और सुविधा प्रदान करना।
  • उपभोक्ताओं को अपनी बिजली लागत को समझने और कम करने में मदद करना।
  • उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करना।
  • UPPCL को अपनी सेवाओं में सुधार करने में मदद करना।
  • उपभोक्ताओं के समय और धन की बचत करने में मदद करना।

UPPCL CONSUMER APP की मुख्य विशेषताएं

UPPCL का नया उपभोक्ता ऐप उपभोक्ताओं (Consumers) और UPPCL (बिजली विभाग) दोनों के लिए एक जीत है। UPPCL CONSUMER APP की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है।

1- बिजली बिल ऑनलाइन देखना और भुगतान करना

UPPCL के उपभोक्ता इस नए ऐप UPPCL CONSUMER APP का उपयोग करके अपने बिजली बिल को ऑनलाइन देख और उसका भुगतान भी कर सकते हैं। ऐप में दी गयी यह सुविधा उपभोक्ताओं को समय और धन की बचत करने में मदद करती है।

2- बिजली की खपत को ट्रैक करना

UPPCL का नया उपभोक्ता ऐप उपभोक्ताओं को उनकी बिजली की खपत को ट्रैक करने की अनुमति देता है। तात्पर्य यह है कि उपभोक्ता यह स्वयं देख सकता है कि उसने कितनी यूनिट बिजली की खपत किया। यह सुविधा उपभोक्ताओं को अपनी बिजली खपत (ऊर्जा) की लागत को समझने और नियंत्रित करने में मदद करती है।

3-शिकायतें दर्ज करना और उनकी स्थिति को ट्रैक करना

बिजली विभाग के इस नये ऐप UPPCL CONSUMER APP के माध्यम से उपभोक्ता बिजली संबंधी अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकता है, और शिकायत स्थिति को ट्रैक भी कर सकता है। ऐप की यह सुविधा उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL ) को अपनी सेवाओं में सुधार करने में मदद करती है।

4- नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना

इस ऐप का उपयोग करके कोई भी उपभोक्ता नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकता है। उपभोक्ता को बिजली विभाग के कार्यालय या सब-स्टेशन (पावर हाउस Power House) जाने की आवश्यकता नही है। यह सुविधा उपभोक्ताओं को नए बिजली कनेक्शन प्राप्त करने में आसान और सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है।

5- बिजली कनेक्शन की स्थिति को ट्रैक करना

UPPCL का नया उपभोक्ता ऐप उपभोक्ताओं को नये बिजली कनेक्शन के लिये किये गये आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की अनुमति देता है। यह सुविधा उपभोक्ताओं को अपने नए बिजली कनेक्शन की स्थिति के बारे में अप-टू-डेट जानकारी से अवगत कराने में मदद करती है।

6- बिजली कनेक्शन को स्थानांतरित या समाप्त करने के लिए आवेदन करना

UPPCL CONSUMER APP के माध्यम से उपभोक्ता अपने बिजली कनेक्शन को स्थानांतरित (ट्रांसफर) या समाप्त (बंद) करने के लिए आवेदन कर सकता है। कनेक्शन को स्थानांतरित (ट्रांसफर) या समाप्त (बंद) करने के लिये उपभोक्ता को बार-बार बिजली विभाग के कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था किंतु यह ऐप इस समस्या का आसान और सुविधाजनक तरीका उपलब्ध करा दिया है।

यह ऐप उपभोक्ताओं को उनकी बिजली जरूरतों को पूरा करने में एक-स्टॉप (Non-Stop) समाधान प्रदान करता है। इस ऐप में उपरोक्त विशेषताओं के अलावा भी कई अन्य विशेषताएं और भी हैं, जैसे:-

  • बिजली बिल इतिहास देखना: उपभोक्ता अपने पिछले बिजली बिलों का इतिहास देख सकता हैं, जिससे उन्हें अपनी बिजली खपत के रुझानों को समझने में मदद मिलती है।
  • बिजली बिल की सूचनाएं प्राप्त करना: उपभोक्ता नए बिजली बिल के जारी होने पर SMS या Whats-app के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त करना चुन सकते हैं, ताकि समय पर भुगतान किया जा सकें।
  • बिजली कटौती की जानकारी प्राप्त करना: इस ऐप के माध्यम से उपभोक्तओं अपने क्षेत्र में बिजली कटौती की जानकारी भी मिल जाती हैं, ताकि वे उसके अनुसार अपनी योजना बना सकें।
  • UPPCL समाचार और घोषणाएं देखना: यह ऐप उपभोक्ताओं को बिजली विभाग से संबंधित समाचार और समय-समय पर जारी सरकारी / विभागीय घोषणाओं को भी उपलब्ध कराता हैं।

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UPPCL CONSUMER APP के लाभ

UPPCL के नए उपभोक्ता ऐप के निम्नलिखित लाभ हैं:

1- सुविधा (Facility)

UPPCL CONSUMER APP ऐप उपभोक्ताओं को अपने बिजली कनेक्शन का प्रबंधन करने और बिजली की खपत को ट्रैक करने में आसान और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। उपभोक्ता इस ऐप का उपयोग करके अपने बिजली बिल ऑनलाइन देख और भुगतान कर सकते हैं, साथ ही अपनी बिजली की खपत को ट्रैक कर सकते हैं, शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और उनकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं, बिजली कनेक्शन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और बिजली कनेक्शन को स्थानांतरित करने या समाप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2- पारदर्शिता (Transparency)

UPPCL CONSUMER APP ऐप उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिल और बिजली की खपत का विस्तृत विवरण प्रदान करता है। यह उपभोक्ताओं को अपनी बिजली लागत को समझने और कम करने में सहायता करता है।

3- जवाबदेही (Accountability)

UPPCL का नया उपभोक्ता ऐप उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज करने और उनकी स्थिति को ट्रैक करने की भी अनुमति देता है। यह UPPCL को अपनी सेवाओं में सुधार करने में मदद करता है।

4- समय और धन की बचत (Saving Time and Money)

UPPCL का नया उपभोक्ता ऐप उपभोक्ताओं को समय और धन की बचत करने में मदद करता है। उपभोक्ता इस ऐप का उपयोग करके अपना बिजली बिल ऑनलाइन देख और भुगतान कर सकते हैं, विभाग के समक्ष अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं और उनकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, और नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें बिजली बिल भुगतान करने या शिकायत दर्ज करने के लिए किसी UPPCL कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

5- बेहतर सेवा (Better Service)

यह UPPCL CONSUMER APP उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करता है। उपभोक्ता इस ऐप का उपयोग करके अपनी बिजली जरूरतों को आसानी से और सुविधाजनक तरीके से पूरा कर सकते है।

UPPCL CONSUMER APP की संरचना

सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर या नीचे दिये गये लिंक से ऐप को अपने मोबाईल में स्थापित (Install) करना है । इसके बाद ऐप को लाग-इन करना है । लाग-इन करने के लिये आपको अपने जिले का नाम , डिस्काम नेम (DISCOM)2 तथा 10 अंकीय बिजली कनेक्शन नंबर (Account No.) डालने की आवश्यकता होती है।

एप डाउनलोड लिंक : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.pspl.consumer

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) का नया उपभोक्ता ऐप कुल तीन सेक्शन में विभाजित है।

  1. Home- होम
  2. Service Request- सेवा अनुरोध
  3. Profile- प्रोफाइल

1- Home- होम

ऐप के इस सेक्शन में सबसे उपर भाषा हिन्दी/ English बदलने का विकल्प होता है, उसके बाद बकाया धनराशि प्रदर्शित होती है। इसके बाद कुछ उपयोगी बटन होते है।

बटनों के नाम इस प्रकार हैं।

  1. Self Bill Generation- स्वयं बिल बनाये
  2. Self Bill Gen Net Meter- स्वयं बिल बनाये नेट मीटर
  3. Online Payment Receipt- ऑनलाइन भुगतान रसीद
  4. Self Load Enhacement-सेल्फ लोड वृद्धि
  5. NEFT/RTGS
  6. Online Payment Status- ऑनलाइन भुगतान स्थिति
  7. Bill & Payment History- बिल और भुगतान इतिहास
  8. Consumption History- उपभोग का इतिहास
  9. Service Request Status- सेवा अनुरोध स्थिति
  10. PAN Update पैन अपडेट
  11. WhatsApp Subscription- व्हाट्सएप सदस्यता
  12. Consumption Calculator-उपभोग कैलकुलेटर
  13. Help- मदद

2- Service Request- सेवा अनुरोध

ऐप के इस सेक्शन में सबसे उपर उपभोक्ता का नाम और संयोजन संख्या (Account Number) होता है। इस सेक्शन के अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं को चालू करने या संशोधन करने का अनुरोध आप कर सकते है। प्रमुख अनुरोध सेवाए इस प्रकार है।

ऐप के इस सेक्शन से निम्नलिखित सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

  1. Name Correction- नाम सुधार
  2. Address Correction- पता सुधार
  3. Bill Correction Request- बिल सुधार अनुरोध
  4. Meter Related Complaints- मीटर संबंधी शिकायतें
  5. Category Change Request-श्रेणी परिवर्तन अनुरोध
  6. Connection Change Request- कनेक्शन स्थानांतरण
  7. Permanent Disconnection- स्थाई विच्छेदन
  8. Service Request Status- सेवा अनुरोध स्थिति
  9. Apply for Solar Rooftop- सोलर रुफटॉप के लिए आवेदन करें

3- Profile- प्रोफाइल

ऐप के इस सेक्शन में उपभोक्ता की निजी सूचना और संयोजन संख्या (Account Number) होती है।

ऐप के इस सेक्शन में निम्नलिखित सूचनायें होती हैं।

  1. Account No.
  2. Consumer Name
  3. Email
  4. Mobile Number
  5. Discome Name
  6. Division
  7. Meter Number
  8. Security Amount
  9. Supply Type
  10. Sanctioned Load

हेल्प डेस्क (Help Desk)

आधिकारिक वेबसाईटयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाईन नम्बर18001805025 and 1912
ऐप का लिंकClick Here
होम पेजयहाँ क्लिक करें

समापन (Conclusion)

इस आर्टिकल में UPPCL CONSUMER APP के संपूर्ण विवरण को प्रस्तुत करने का यथा संभव प्रयास किया है , आशा है आप इस जानकारी को पढ़कर अवश्य लाभांवित हुये होंगे और दुसरों को भी लाभांवित कर पायेंगे। अंत तक इस जानकारी युक्त लेख को पढ़ने के लिये बहुत – बहुत धन्यवाद।

सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQ)

Q: क्या UPPCL CONSUMER APP का उपयोग ग्रामीण उपभोक्ता कर सकता है ?

Ans: हाँ, इस ऐप का उपयोग उत्तर प्रदेश का ग्रामीण उपभोक्ता कर सकता है।

Q: क्या UPPCL CONSUMER APP का उपयोग शहरी उपभोक्ता भी कर सकता है ?

Ans: हाँ, इस ऐप का उपयोग उत्तर प्रदेश का शहरी उपभोक्ता भी कर सकता है।

Q: क्या UPPCL CONSUMER APP के माध्यम से अपना बिजली बिल जमा कर सकते है ?

Ans: हाँ, कर सकते है।

Q: क्या UPPCL CONSUMER APP को स्थापित करवाने के लिये बिजली विभाग के आफिस में जाना होगा ?

Ans: नही, आप स्वयं से कर सकते है।

शब्दावली (Terminology)

  1. उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL): भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के भीतर बिजली संचरण (Transmission) और वितरण (Distribution) के लिए जिम्मेदार कंपनी है |
    ↩︎
  2. डिस्काम (DISCOM): DISCOM का पूरा नाम Division Support Command है। इसका मतलब खण्ड होता है। बिजली विभाग अपने क्षेत्र को अलग- अलग खण्ड़ों में विभाजित करके अपना कार्य करता है, प्रत्येक खण्ड डिस्काम कहलाता है। जैसे- उत्तर प्रदेश में कुल चार डिस्काम है। १- पूर्वांचल विद्यूत वितरण निगम लिमिटेड, २- दक्षिणांचल विद्यूत वितरण निगम लिमिटेड, ३- मध्यांचल विद्यूत वितरण निगम लिमिटेड, ४- पश्चिमांचल विद्यूत वितरण निगम लिमिटेड । ↩︎
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