उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) देश में राज्यवार सबसे बड़ा बोर्ड है। इस शिक्षा बोर्ड से लाखों विद्यार्थी प्रति वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होते है। छात्र-छात्रों और अभिभावको के सामने एक विकट स्थिति थी किसी समस्या के निराकरण हेतू किसी चरणबद्ध समाधान व्यवस्था का न होना। समस्या के निवारण हेतू बोर्ड कार्यालय का चक्कर लगाना पडता था। इन सब समस्याओं के प्रक्रियाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से निराकरण हेतू उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने UP Board Samadhan Portal लांच किया है। यह पोर्टल समस्याओं को हल करने में मदद करता है और बोर्ड की सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाता है।
इस ब्लाग पोस्ट के माध्यम से आप सभी को समाधान पोर्टल (UP Board Samadhan Portal ) के बारें सभी जानकारी को आसान तरीके से उपलब्ध कराया गया है। यह ब्लाग पोस्ट पढ़ कर आप यह जान और समझ पायेंगे कि – समाधान पोर्टल क्या है, इसका उद्देश्य एवं महत्व क्या है, इस पोर्टल पर कौन-कौन सी समस्या का निवारण सम्भव है, आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिये, आवेदन शुल्क क्या लगेगा, कितने दिनों में समस्या का निवारण हो जायेगा और भी सभी जानकारी ईत्यादि।
UP Board Samadhan Portal क्या है ?
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 7 जनवरी 2024 को अपने छात्रों और अभिभावकों की समस्याओं को हल करने के लिए एक समर्पित वेबसाइट “UP Board Samadhan Portal ” को लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर अंकपत्र/प्रमाणपत्र में किसी प्रकार का सुधार, द्वितीय प्रमाणपत्र जारी करना, परीक्षाफल में त्रुटि निवारण, विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रेषित अभिलेखों का सत्यापन करना ईत्यादि सहित कुल 13 सेवाये उपल्ब्ध है। यह पोर्टल UP BOARD के समस्त 27,000 से अधिक स्कूलों के करोड़ों छात्रों और अभिभावकों के लिए उपलब्ध है। यह पोर्टल समस्याओं को हल करने के लिए बोर्ड के कार्यालयों के चक्कर लगाने से बचाता है और आवेदन प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाता है।
Samadhan Portal पर उपलब्ध सेवाए
समाधान के अनतर्गत माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0 प्र0 द्वारा कुल 13 सेवायें दी जा रही हैं जिनका विवरण निम्नवत् है
- मूल प्रमाणपत्र जारी करना ।
- डुप्लीकेट प्रमाणपत्र जारी करना ।
- मूल अंकपत्र जारी करना ।
- डुप्लीकेट अंकपत्र जारी करना ।
- संशोधित प्रमाणपत्र जारी करना । (जन्म तिथि में संशोधन की समय सीमा 30 कार्य दिवस है)
- संशोधित अंकपत्र जारी करना । (जन्म तिथि में संशोधन की समय सीमा 30 कार्य दिवस है)
- निरस्त परीक्षाफल का निस्तारण करना ।
- रोके गये परीक्षाफल का निस्तारण करना ।
- अपूर्ण/त्रुटिपूर्ण परीक्षाफल का निस्तारण करना ।
- बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षाफल अपडेट करना ।
- माइग्रेशन प्रमाणपत्र निर्गत करना । (यह सेवा केवल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए है। इसके लिए रूपए 200/- के भुगतान का ट्रेजरी चालान अपलोड करना अनिवार्य है।)
- विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रेषित अभिलेखों का सत्यापन (Verification) करना ।
- शिकायत का निस्तारण करना ।
Samadhan Portal: उद्देश्य और महत्व
UP Board Samadhan Portal एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, यह न केवल पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाता है, बल्कि छात्रों और अभिभावकों की समस्याओं के निवारण में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आइए, इसके उद्देश्य और महत्व को जाने और समझे तथा आवश्यकता पड़्ने पर लाभ भी उठाये।
- पारदर्शी और सुगम सेवाएं: समाधान पोर्टल पारदर्शी और सुगम सेवाएं प्रदान करता है। इसमें सभी सेवाओं की प्रक्रिया स्पष्ट रूप से बताई गई है और आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज भी दिए गए हैं।
- समय की बचत और सुविधा: समाधान पोर्टल समय की बचत और सुविधा प्रदान करता है। अब छात्रों और अभिभावकों को बोर्ड के कार्यालयों में लंबी कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं है। वे घर बैठे अपने काम कर सकते हैं।
- शिकायतों का त्वरित निवारण: समाधान पोर्टल शिकायतों के त्वरित निवारण में मदद करता है। इसमें शिकायत दर्ज करने और समाधान की स्थिति की जांच करने के लिए एक व्यवस्थित प्रक्रिया है।
- सूचना का एकल स्रोत: समाधान पोर्टल (UP Board Samadhan Portal) सूचना का एकल स्रोत है। इसमें यूपीएमएसपी की सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं, परीक्षा तिथियां, परिणाम, नियम-कायदे आदि एक ही जगह मिल जाते हैं।
- छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण: समाधान पोर्टल छात्रों और अभिभावकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह उनकी समस्याओं को हल करने और उनकी जिंदगी को आसान बनाने पर केंद्रित है।
- शिक्षा प्रणाली में सुधार: समाधान पोर्टल शिक्षा प्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही लाकर इसे और बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। समय पर समस्याओं का समाधान शिक्षकों और प्रशासन पर से भी बोझ कम करता है, जिससे वे शिक्षा की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दे सकते हैं।
- डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन: UP Board Samadhan Portal डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन करता है और शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देता है। यह छात्रों और अभिभावकों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाता है और उन्हें ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
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समाधान पोर्टल की विशिष्ट विशेषताएं
यह पोर्टल (UP Board Samadhan Portal) निम्नलिखित विशिष्ट विशेषताओं को प्रदान करता है:
- यह पोर्टल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
- इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए, छात्रों और अभिभावकों को केवल अपना नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे।
- समाधन पोर्टल पर आवेदन करने के लिए, छात्रों और अभिभावकों को आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
- पोर्टल पर दर्ज किये गये आवेदनों का निस्तारण 15 कार्य दिवसों के भीतर किया जाता है।
- पोर्टल पर छात्रों और अभिभावकों को अपनी शिकायतों की स्थिति की जांच करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
समाधान पोर्टल का उपयोग कैसे करें
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का समाधान पोर्टल (UP Board Samadhan Portal ) आपके कई कामों को आसान बना देता है, जैसे प्रमाण पत्र/ अंकपत्र प्राप्त करना, प्रमाणपत्र/ अंक पत्र सुधारना और बोर्ड से जुड़ी शिकायतें दर्ज करना इत्यादि। इस पोर्टल का उपयोग करने के लिये निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा :
1- पंजीकरण (Registration)
UP Board Samadhan Portal की सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये सबसे पहले पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के पश्चात लागिन क्रिडेंसियल (लागिन आईडी और पासवर्ड) प्राप्त होगा, जिससे लागिन करके सवाओं के लिये आवेदन कर सकते है। लागिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने अर्थात पंजीकरण करने के लिये निम्नलिखित चरणों का पालन करे।
- समाधान पोर्टल की वेबसाइट https://samadhan.upmsp.edu.in/ पर जाएं।
- “आनलाइन पंजीकरण (आवेदन के लिये पंजीकरण)” टैब / बटन पर क्लिक करें।
- मोबाइल नंबर और E-mail ID दर्ज करके Send OTP बटन पर क्लिक करें।
- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक 6 अंको का OTP प्राप्त होगा। OTP दर्ज करके Verify OTP बटन पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने एक फार्म खुलेगा जिसमें वांचित जानकारी जैसे-आपका नाम, पिता का नाम,आधार नंबर और पता दर्ज करके Save Registration बटन पर क्लिक करें|
- अब आपके रजिस्टर्ड E-mail ID पर लागिन करने के लिये एक क्रिडेंसियल (लागिन आईडी और पासवर्ड) प्राप्त होगा। इस क्रिडेंसियल का उपयोग करके आप पोर्टल पर उपलब्ध किसी भी सेवा का आवश्यकतानुसार आवेदन कर सकते है।
2. सेवा का चयन
समाधान पोर्टल (UP Board Samadhan Portal) पर उपलब्ध किसी भी आवश्यक सेवा हेतू आवेदन करने के लिये निम्नलिखित चरणों का पालन करे।
- सबसे पहले पोर्टल के लॉग इन (ऑनलाइन आवेदन करें) बटन पर क्लिक करे।
- पंजीकरण के पश्चात ई-मेल पर प्राप्त लॉग इन आईडी और पासवर्ड को दर्ज करते हुये लॉग इन करें।
- सफलतापूर्वक लॉग इन होने पर इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवओं की सूची खुल जाती है।
- अपनी आवश्यकता के अनुरुप सेवा का चयन करे और “चुनी गई सेवा से सम्बन्धित प्रपत्रों को अपलोड करे” बटन पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने एक पॉप-अप खुलेगा जिसके माध्यम से यह पूंछा जायेगा कि “क्या आप नया विवरण जोड़ना चाहते है?” ओके बटन पर क्लिक करें।
- अब आपके स्क्रीन पर Service Application का एक पेज खुलेगा जिसमें आपका बेसिक विवरण (नाम, पता ईत्यादि) रहेगा। इसी पेज में आपको परीक्षा का प्रकार, परीक्षा वर्ष तथा अनुक्रमांक दर्ज करके Save New Request बटन पर क्लिक करना होगा।
- अब आपको आवेदित सेवा हेतू आवश्यक दस्तावेज को JPEG फार्मेट में 20-200 KB साइज में अपलोड करना है। विभिन्न सेवाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी के लिये यहाँ क्लिक करे।
- कुछ सेवाओं के निर्धारित शुल्क है । भुगतान सफल हो जाने पर एक रसीद मिलेगी। अब आपका आवेदन सफलता पूर्वक सबमिट (जमा) हो चुका है।
- जिस सेवाओं के लिये कोई शुल्क नही है, उस स्थिति में आवश्यक दस्तावेजअपलोड करने पर ही आवेदन सफलता पूर्वक सबमिट हो जाता है।
- शुल्क केवल निम्नलिखित सेवाओं के लिये है।- केवल अंकपत्र, प्रमाणपत्र एवं प्रमाणपत्र-सह-अंकपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि (Duplicate Copy) तथा माइग्रेशन प्रमाणपत्र लेने हेतु ही परिषद द्वारा निर्धारित शुल्क है। उक्त के अतिरिक्त किसी भी सेवा के लिये कोई शुल्क नही है।
3- आवेदन की स्थिति देखना (Status Tracking)
आप अपने द्वारा किये गए आवेदन की स्थिति को खुद देख (ट्रैक) सकते है। इसके लिये आपको “कार्यवाही की स्थिति (आवेदन की स्थिति जाने)” बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने लॉग-इन करने के लिये इंटरफेस खुलेगा , आप अपना लॉग-इन आईडी पासवर्ड और सुरक्षा कोड दर्ज करक लॉग इन बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा किये सभी आवेदनों की सूची दिखाई देगी। आवेदन पर की जाने वाली कार्यवाही की स्थिति देखें बटन पर क्लिक करके आप आवेदन की स्थ्ति देख सकते है।
सारांश (Conclusion)
UP Board Samadhan Portal तकनीक का इस्तेमाल कर शिक्षा प्रणाली को आपके पास लाता है। पारदर्शिता, जवाबदेही और सुविधा के साथ, यह पोर्टल न सिर्फ आपकी समस्याओं का समाधान करता है बल्कि, भविष्य की शिक्षा व्यवस्था की रूपरेखा भी प्रस्तुत करता है। यूपी बोर्ड समाधान पोर्टल के साथ, शिक्षा अब आपकी उंगलियों पर है। अंक सुधार से लेकर प्रमाण पत्र जारी करने तक, यूपी बोर्ड समाधान पोर्टल आपकी विभिन्न जरूरतों के लिए एक पूर्ण समाधान है। अब कतारों में लगने या बोर्ड के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे अपने काम को पूरा करें।
समाधान पोर्टल (UP Board Samadhan Portal) के साथ, यूपी बोर्ड ने शिक्षा तक पहुंच को और आसान बना दिया है। अब, छात्र और अभिभावक बिना किसी कठिनाई के अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह नवाचार शिक्षा प्रणाली में एक सकारात्मक बदलाव लाएगा और छात्रों के भविष्य को उज्जवल करेगा। UP Board Samadhan Portal सिर्फ एक वेबसाइट नहीं है, यह छात्रों और अभिभावकों की आवाज है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां उनकी समस्याओं का समाधान हो सकता है और उनकी जरूरतों को सुना जा सकता है। आइए, इस पोर्टल का लाभ उठाएं ।
समापन (Ending)
UP Board Samadhan Portal शिक्षा का मार्ग सरल, सुगम, सुलभ। यूपी बोर्ड ने तकनीक का हाथ थामा, आपके हर सवाल का जवाब एक क्लिक दूर। अब जुड़ें, बनाएं अपनी शिक्षा यात्रा को सफल और सार्थक। इस आर्टिकल में UP Board Samadhan Portal के संपूर्ण आवश्यक जानकारी को प्रस्तुत करने का यथा संभव प्रयास किया है , आशा है आप इस जानकारी को पढ़कर अवश्य लाभांवित हुये होंगे और दुसरों को भी लाभांवित कर पायेंगे। अंत तक इस जानकारी युक्त लेख को पढ़ने के लिये बहुत – बहुत धन्यवाद।
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सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQs)
UP Board Samadhan Portal का उपयोग कौन कर सकता है?
UP Board Samadhan Portal का उपयोग इस बोर्ड से जुडे सभी विद्यार्थी या उनके अभिभावक समस्या निदान के लिये कर सकते है।
क्या UP Board Samadhan Portal पर अंकपत्र या प्रमाण पत्र में किसी त्रुटि सुधार के लिये आवेदन कर सकते है?
हॉ, UP Board Samadhan Portal पर अंकपत्र या प्रमाण पत्र में किसी त्रुटि सुधार के लिये आवेदन कर सकते है।
यदि किसी विद्यार्थी का प्रमाणपत्र खो गया है तो क्या वह प्रमाणपत्र की द्वितीय प्रति के लिये आवेदन कर सकता है?
यदि विद्यार्थी यूपी बोर्ड से सम्बन्धित है तो वह खोये हुए प्रमाण पत्र की द्वितीय प्रति के लिये UP Board Samadhan Portal पर आवेदन कर सकता है।
क्या UP Board Samadhan Portal पर सेवाओं के आवेदन हेतू कोई शुल्क निर्धारित है?
UP Board Samadhan Portal पर केवल निम्नलिखित सेवाओं को छोड़कर बाकी किसी भी सेवा के आवेदन हेतू कोई शुल्क नही है।
1- अंकपत्र, प्रमाणपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि- निर्धारित शुल्क :- 100 रुपये
2- प्रमाणपत्र-सह-अंकपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि – निर्धारित शुल्क :- 100 रुपये
3- माइग्रेशन प्रमाणपत्र – निर्धारित शुल्क :- 200 रुपये
उपरोक्त तीनों सेवाओं को छोडकर शेष सेवाए नि:शुल्क है।
UP Board Samadhan Portal पर आवेदित सेवाओं के निस्तारण हेतू कितना समय निर्धारित है?
सभी सेवाओं के निस्तारण हेतू समय सीमा 15 कार्य दिवस है । केवल जन्मतिथि संशोधन की समय सीमा 30 कार्य दिवस है।