Free O level Computer Training Scheme : फ्री ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना- 2024

Join Whatsapp Group
Join Telegram channel

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के इस युग में, कंप्यूटर प्रशिक्षण का महत्व अत्यधिक बढ़ गया है। इसको ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क ओ-लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना (Free O level Computer Training Scheme) शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आईटी क्षेत्र में प्रशिक्षित कर उन्हें आत्मनिर्भर और रोजगार योग्य बनाना है। इस योजना के तहत, आप न सिर्फ कंप्यूटर की बुनियादी बातें सीखेंगे, बल्कि एक मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र भी हासिल कर पाएंगे।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों हेतू Free O level Computer Training Scheme के विभिन्न पहलुओं और लाभों पर चर्चा करेंगे।

Free O level Computer Training Scheme क्या है?

ओ-लेवल (O Level) कंप्यूटर कोर्स, जिसे ऑर्डिनरी लेवल (Ordinary Level) कंप्यूटर कोर्स भी कहा जाता है, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT) द्वारा आयोजित एक 1 साल का डिप्लोमा प्रोग्राम है। यह कोर्स उन छात्रों के लिए बनाया गया है जो कंप्यूटर की बुनियादी बातें सीखना चाहते हैं और आईटी क्षेत्र में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं के लिए निशुल्क ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना (Free O level Computer Training Scheme) शुरू की है। यह योजना उन युवाओं को कंप्यूटर कौशल प्रदान करने का एक शानदार अवसर है जो आईटी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या अपनी रोजगार क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं। इस योजना में सम्मिलित होने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के युवाओं से प्रशिक्षण शुल्क नही लिया जाता है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित यह योजना सिर्फ अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए ही है।

महत्वपूर्ण तिथियॉ (Important Dates)

वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतू निशुल्क ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना (Free O level Computer Training Scheme) की समय सारणी इस प्रकार है‌ –

क्र० स० प्रक्रियात्मक कार्यवाहीनिर्धारित समयावधि
1ऑनलाइन आवेदन करना । दिनांक 11-07-2024 से दिनांक 05–08-2024 तक
2ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कापी (प्रति) जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करना। दिनांक 05-08-2024 तक
3चयनित अभ्यर्थियों का सम्बंधित संस्था द्वारा निलिट में रजिस्ट्रेशन कराना। दिनांक 13-08-2024 से दिनांक 20-08-2024 तक
4संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षण प्रारम्भ करना। दिनांक 21-08-2024 से

योग्यता (Eligibility)

निःशुल्क ओ-लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना (Free O level Computer Training Scheme) मे आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक है।

  • यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के अभ्यर्थीयों के लिए ही है।
  • इण्टरमीडियट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 35 वर्ष है।
  • माता-पिता/ अभिभावकों की वार्षिक आय रू0 एक लाख तक अथवा उससे कम।

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

निःशुल्क ओ-लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना (Free O level Computer Training Scheme) में आवेदन हेतू निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

  • हाईस्कूल का प्रमाणपत्र
  • इण्टरमीडिएट का प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • रंगीन फोटो

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

आवेदकों के कक्षा-12 के प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर जनपदवार लक्ष्य के सापेक्ष प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जायेगा| जनपद में चयनित संस्थाओं में से आवेदकों द्वारा आनलाइन विकल्प के आधार पर दी गयी वरीयता तथा संस्थावार निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रशिक्षणार्थियों को संस्थाओं का आवंटन किया जायेगा। अत: Free O level Computer Training Scheme में चयन कक्षा-12 के प्राप्तांक की मेरिट के आधार पर होता है।

योजना का उद्देश्य

Free O level Computer Training Scheme / योजना का मुख्य उद्देश्य ओबीसी उम्मीदवारों को आईटी के क्षेत्र में प्रवीणता दिलाना है, ताकि वे इस क्षेत्र में अपने करियर को सफल बना सकें। सरकार का यह प्रयास है कि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार भी उच्च गुणवत्ता वाले कंप्यूटर प्रशिक्षण का लाभ उठा सकें। योजना के निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

  • कौशल विकास: योजना का लक्ष्य युवाओं को कंप्यूटर की बुनियादी बातों और विभिन्न अनुप्रयोगों जैसे एमएस ऑफिस, इंटरनेट और वेब डेवलपमेंट की जानकारी देना है। इससे उन्हें आईटी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • रोजगार के अवसर बढ़ाना: आज के समय में आईटी क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और कुशल पेशेवरों की मांग लगातार बनी हुई है। यह प्रशिक्षण युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त करने के लिए तैयार करेगा।आर्थिक सशक्तिकरण: डिजिटल कौशल हासिल करने से युवाओं की कमाई की क्षमता बढ़ सकती है। यह योजना उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनने में सहायता करेगी।
  • सामाजिक समावेश को बढ़ावा देना: यह योजना (Free O level Computer Training Scheme) ओबीसी समुदाय के युवाओं को कौशल विकास के अवसर प्रदान कर उन्हें मुख्यधारा में लाने का प्रयास करती है।

योजना के लाभ

इस योजना (Free O level Computer Training Scheme) के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार है‌‌‌-

  • रोजगार के बेहतर अवसर: आज के डिजिटल युग में कंप्यूटर कौशल किसी भी क्षेत्र में सफलता की गारंटी बन चुके हैं। यह योजना युवाओं को जरूरी स्किल्स सीखने का मौका देती है, जिससे उन्हें आईटी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।
  • आर्थिक सशक्तिकरण: रोजगार के बेहतर अवसरों के साथ-साथ कंप्यूटर कौशल कमाई की क्षमता को भी बढ़ाते हैं। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद युवा फ्रीलांसिंग का काम ले सकते हैं या अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • कैरियर विकास: यह योजना सिर्फ नौकरी पाने में ही मदद नहीं करती बल्कि करियर के विकास का भी मार्ग प्रशस्त करती है। ओ लेवल कोर्स पूरा करने के बाद युवा उन्नत कंप्यूटर कोर्स जैसे ए लेवल या डिग्री प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं और अपने कौशल को और निखार सकते हैं।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि: नया सीखना हमेशा व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाता है। कंप्यूटर का ज्ञान होने से युवाओं को विभिन्न कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक सक्षम बनेंगे।
  • सामाजिक समावेश को बढ़ावा: यह योजना (Free O level Computer Training Scheme) ओबीसी समुदाय के युवाओं को डिजिटल दौड़ में शामिल होने का मौका देती है। कंप्यूटर कौशल हासिल करने से उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने में मदद मिलेगी और सामाजिक असमानता को कम करने में योगदान मिलेगा।

उत्तर प्रदेश नि:शुल्क टैबलेट स्मार्टफोन योजना: Uttar Pradesh Free Tablet Smartphone Yojana-2024

आनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Free O level Computer Training Scheme में प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन के निम्नलिखित चरण है।

  • सर्वप्रथम अभ्यर्थी को आधिकारिक बेबसाइट पर जा कर Student Registration बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अभ्यर्थी को अपना आधार नम्बर अंकित करके Generate OTP बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आधार रजिस्टर्ड मोबईल प्राप्त OTP दर्ज करके Verify OTP with e-KYC बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आवेदक e-KYC फार्म प्रदर्शित होगा जहाँ मोबाईल नम्बर पर प्राप्त OTP को दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाईल पर एक आई डी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अपने आई डी और पासवर्ड से लागिन करके फार्म को सही तरीके से भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज जैसे जाति एवं आयप्रमाण पत्र, फोटो, 12th की मार्कशीट अपलोड करके फार्म को लॉक करें।
  • आवेदन को ऑनलाइन फाइनल सबमिट करते हुये प्रिन्ट आउट प्राप्त करें।
  • नोट: ऑनलाइन आवेदन के प्रिन्ट आउट के साथ शैक्षिक, आय तथा जाति से सम्बन्धित समस्त अभिलेख स्वप्रमाणित कर संलग्न करते हुये जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में निर्धारित तिथि तक जमा करें।

प्रशिक्षणार्थी हेतु दिशा निर्देश/शर्ते 

Free O level Computer Training Scheme के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को निम्न शर्ते स्वीकार करना आवश्यक है:-

  • कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजनान्तर्गत ( ‘ओ’ लेवल ) चयनित किये गये छात्रों का पंजीकरण तथा संस्था द्वारा दिये जाने वाला प्रशिक्षण निःशुल्क होगा।
  • पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा प्रशिक्षण शुल्क का भुगतान नियमानुसार संस्था को किया जायेगा। प्रशिक्षणार्थी को पंजीकरण अथवा प्रशिक्षण शुल्क के रूप में कोई भी धनराशि संस्था को भुगतान नहीं करनी होगी।
  • प्रशिक्षणार्थी यदि बिना किसी समुचित कारण के प्रशिक्षण बीच में ही छोड़ देता है तो आर्थिक दंड अदा करना होगा तथा भविष्य में उक्त योजना हेतु पात्र नहीं होगा।
  • प्रशिक्षणार्थियों की प्रशिक्षण के दौरान 75 प्रतिशत बायोमैट्रिक उपस्थिति अनिवार्य होगी। यदि कोई प्रशिक्षणार्थी बिना समुचित कारण/सूचना के 15 दिनों या उससे अधिक अनुपस्थित रहता है तो उसके स्थान पर प्रतीक्षा सूची में रखे गये छात्र का चयन किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में अनुपस्थित प्रशिक्षणार्थी कोई दावा पुनः नहीं कर सकेगा।
  • पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा ‘ओ’ लेवल कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षणार्थी एक बार ही योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

निशुल्क ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना (Free O level Computer Training Scheme) ओबीसी समुदाय के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। यह योजना न सिर्फ उन्हें डिजिटल कौशल प्रदान करती है बल्कि उनके भविष्य को संवारने में भी अहम भूमिका निभाती है। यह प्रशिक्षण उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर, आर्थिक सशक्तिकरण और सामाजिक समावेश का मार्ग प्रशस्त करता है। यदि आप ओबीसी समुदाय से संबंधित हैं, पात्र हैं और अपना करियर आईटी क्षेत्र में बनाना चाहते हैं या अपनी रोजगार क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं।

सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQs)

Free O level Computer Training Scheme किसके लिए है?

यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य के ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) समुदाय के युवाओं के लिए है।

क्या इस योजना के लिए कोई शुल्क है?

नहीं, यह योजना पूरी तरह से निःशुल्क है। सरकार द्वारा प्रशिक्षण और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

Free O level Computer Training Scheme के तहत मुझे प्रशिक्षण कहाँ मिलेगा?

प्रशिक्षण राज्य सरकार द्वारा चयनित सरकारी और निजी संस्थानों में दिया जाएगा।

Free O level Computer Training Scheme की प्रशिक्षण की अवधि कितनी है?

Free O level Computer Training Scheme की प्रशिक्षण की अवधि 1 साल है।

Share this

Leave a Comment